About us

माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली ( MSP-DELHI ) ने  शिक्षा के क्षेत्र में मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा ( ओडीएल ) प्रणाली के तह्त अपने अस्तित्व का चार साल पूरा कर लिया है . संस्थान की यह यात्रा काफी सफल रही है अपने छात्रों के साथ, माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली को देश में महत्वपूर्ण लोकप्रियता के साथ और कुछ अन्य विकासशील और विकसित देशों में दुनिया में बड़े प्रतिष्ठित खुले मुक्त विद्यालय होने का श्रेय दिया जाता है . माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली अपने अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक एवं व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण ( वीईटी) मान्यता प्राप्त एजेंसियों के माध्यम से ओपन बेसिक शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करता है. माध्यमिक शिक्षा परिषद शिक्षार्थियों की सभी श्रेणियों के लिए पूर्व डिग्री स्तर तक अध्ययन के पाठ्यक्रम के तहत एक व्यापक क्षेत्र प्रदान करता है ,एवं यह  देश में मुक्त विद्यालय कार्यक्रम को अग्रसर करने के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में काम करता है.

 
  1. ओडीएल प्रणाली की सफलता काफी हद तक उनके लिये है जो सीखने की प्रक्रिया के दौरान सशक्त हैं शैक्षिक सहायता की गुणवत्ता क्या है के मामले में न केवल अपने शिक्षार्थियों की संतुष्टि पर निर्भर करता है. बल्कि MSPDELHI अपनी अकादमिक समर्थन प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सतत प्रयासरत रहता है
  2. स्कूली शिक्षा क्षेत्र की चुनौतियाँ को ध्यान देते हुए उन्मुक्त रूप से शैक्षणिक प्रक्रिया की स्वतंत्रता और स्वयत्तता पर जोर दिया गया है माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली अपने उन्मुख पाठ्यक्रम के द्वारा अधिक से अधिक छात्रों को शिक्षा की मुख्य धारा में सम्मलित करने में मदद करता है
  3. विभिन्न सामाजिक - आर्थिक कारणों की वजह से लंबे समय से शिक्षा के साथ भेदभाव किया गया है समाज के वंचित समूहों , पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. हम दूर दराज तक पहुँचने और प्राथमिक जरूरत के आधार पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सामाजिक संरचना में उन्हें उत्थान के लिए प्राथमिकता के साथ व्यावहारिक और कार्यान्वयन कार्य योजना के विकास हेतु प्रयासरत हैं . अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , इसके अलावा , माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली के द्वारा अल्पसंख्यकों की शिक्षा के लिए कार्यक्रम की कल्पना की गई है अल्पसंख्यकों की शिक्षा के लिए कार्यक्रम पहले से ही शुरू कर दिया गया है और यह विस्तार की प्रक्रिया में है .
  1. आधुनिक तकनीक शिक्षा के क्षेत्र में विविध भूमिका निभा रहा है ., सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी ) के द्वारा विशेष रूप से माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर , स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद दिल्ली द्वारा आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है . एक व्यापक योजना के परिप्रेक्ष्य में शिक्षण और अन्य ओडीएल प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए आईसीटी के लाभ के लिए विकसित किया जा रहा है . हम अपने स्वयं के प्रयासों के माध्यम से और सहयोग लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी ) मोड का उपयोग करके दूररस्थ शिक्षार्थियों को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं , आईसीटी आधारित कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
  2. ऑन लाइन प्रवेश
  3. ऑन डिमांड परीक्षा प्रणाली ( ODES )
  4. 24x7 प्रवेश की सुविधा

Partners & Doners

NDSC
swasch-bharat
UGC
indian-universities

Some Words Of Our Students